कोविड एरा में सर्वाइवल जेनर में टीवी सीरीज आई थी न

कोविड एरा में सर्वाइवल जेनर में टीवी सीरीज आई थी न, साउथ कोरियन ‘स्क्विड गेम’ और जापानी ‘ऐलिस इन बॉर्डरलैंड’ दोनों के कंटेंट की तुलना करें, तो मेरे आँकलन में ‘द मँगा’ एडॉप्शन बाजी मारता है। ऐलिस इन बॉर्डरलैंड! लेखक-निर्देशक शिंसुके सातो ने अपनी लेखन टीम के साथ द मँगा को जिस अंदाज में अडॉप्ट किया है। इंट्रेस्टिंग, थ्रिलिंग, यूनिक्वेली अक्लैमड है।

स्क्रीन प्ले आरिसू के घर से निकलता है तब बेहद सुस्त नजर आता है लेकिन शहर में पहुँचकर बेहिसाब टेंशन, भय, सस्पेंस में घुलमिलकर चलता है तो दर्शक को पलक झपकने की कतई इजाजत नहीं वर्ना गेम हार बैठेंगे। बॉर्डरलैंड जिंदगी के खेल को बड़ी खूबसूरती से समझाती है। कहानी जिन किरदारों को हाईलाइट करती है, उनके बैकग्राउंड में सबप्लॉट्स स्क्रीन पर आते है उम्दा है। अर्थात् उन किरदारों को डिटेल में समझाया गया है।

Movierulz Wap (2)

प्रोडक्शन डिजाइनर ने गेम एरिना को बढ़िया से क्रिएट किया है और साथ गेम भी थ्रिलिंग रखें है। आखिर तक रहस्य बना रहता है। इस मिस्ट्री के पार जानने की उत्सुकता बनी रहती है, लेकिन जब क्लाईमेक्स आता है तब मीरा उससे पर्दा उठाने की ओर बढ़ती है तो असमंजस में डाल देती है किंतु फाइनल गेम खत्म होता है और सच्चाई बाहर आती है। लेखक ने यथार्थ को रखा है, यकिन मानिए जिन परिस्थितियों में क्लाईमेक्स को रखा है अद्भुत है। सबसे सुंदर कहानी में किरदारों की एंट्री भी अंत के अनुरूप है।

लेखकों ने अपनी कहानी को जो आधार दिया है और टाइम लाइन ली है कन्वसिंग है। इसलिए स्क्रीन प्ले जबर एंगेजिंग है। बीजीएम, मेकअप, आर्ट वर्क और वीएफएक्स शानदार है तिस पर सिनेमेटोग्राफर की फुर्ती बेहतरीन है। इसके एक्शन सीक्वेंस निर्मम है। दिलचस्प गेम लिस्ट में बस वाला, सुप्रीमकोर्ट, धाँसू है। वैसे सारे ही गेम बढ़िया है। बेशक बॉर्डरलैंड काल्पनिक है।

नेटफ्लिक्स की नई पेशकश ‘Maamla Legal Hai’ में रवि को देखिए

Shaitan Movie: पिछले एक दशक में अजय तीसरी बार अपनी बेटी को बचाने निकले है

क्या बाहरी कलाकार सिद्धांत चतुर्वेदी का करियर खत्म हो जाएगा?

किलियन मर्फी से क्रिस्टोफर नोलन पूछते है कि ‘जे रॉबर्ट ओपनहाइमर के बारे में कितना जानते है

लेकिन ऐसी इमेजिनेशन शक्ति यूँ ही नहीं आ सकती है इसके भूतकाल में कोई न कोई ऐसा घटनाक्रम छिपा होगा तभी कल्पना बाहर आती है। और इस सीरीज के बेस में वही झलकता है। जब सीरीज देखकर हटेंगे तब आपको समझ आएगा, मैं क्या कहना चाहता हूँ। हालाँकि मैंने सीरीज बहुत देरी से देखी है। परंतु देख ली है बहुतेरे मित्र देख लिये होंगे तो अपना मत जाहिर करें। जो नहीं देखें है तो जरुर देखें।

Leave a Comment